Thursday, July 22, 2010

भाकियू ने भरी हुंकार

भाकियू ने भरी हुंकार


फतेहपुर। भारतीय किसान यूनियन ने महंगाई के विरोध में स्वर मुखर किया। बुधवार को नहर कालोनी परिसर में हुए किसानों की पंचायत में नहरों में पानी और बिजली कटौती को लेकर विस्तार से चर्चा हुई।

पंचायत के बाद जिलाधिकारी को 20 सूत्रीय ज्ञापन देकर समस्याओं का निराकरण कराने की मांग की गई। पंचायत में अभी तक पर्याप्त बरसात न होने से उत्पन्न हो रहे सूखे की स्थिति पर गंभीरता से चर्चा की गई। बाद में नहरों में टेल तक पानी और किसानों को बिजली आपूर्ति देने की मांग की गई। पंचायत की अध्यक्षता करते हुए भाकियू जिलाध्यक्ष राजकुमार सिंह गौतम ने कहा कि किसान हितों की रक्षा के लिए अतिशीघ्र आंदोलन छेड़ा जाएगा। पंचायत के बाद सभी किसानों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर समस्या का निराकरण कराने की मांग की।

ज्ञापन में फसलों का किसानों को लाभकारी मूल्य देने, पेट्रोलियम पदार्थों की बढ़ी कीमत वापस लेने, उर्वरकों की सब्सिडी सीधे किसानों को देने, जमीन अधिग्रहण होने पर किसानों को बाजारी मूल्य का भुगतान करने, गन्ना किसानों का बकाया ब्याज सहित भुगतान करने की मांग की गई। इसके अलावा किसानों को 14 घंटे बिजली देने, किसानों को विश्व व्यापार संगठन से बाहर रखने, कृषि बीमा योजना में किसानों को इकाई मानने, जंगली जानवरों से छुटकारा दिलाने आदि की मांग की गई है। इनके अलावा ज्ञापन में स्थानीय समस्याओं का भी उल्लेख किया गया है।

इनमें इलाहाबाद और कानपुर के बीच इंटर सिटी ट्रेन चलाने, खागा रेलवे क्रासिंग पर पुल का निर्माण कराने, किशनपुर रोड पर टूटा नदी के पुल का निर्माण कराने, किशनपुर पावर हाउस को सीधे खागा पावर हाउस से जोड़ने की मांग की गई है। इस मौके पर देवनारायण सिंह पटेल, ज्ञान सिंह, राजेंद्र सिंह, राजेंद्र द्विवेदी, दीपक गुप्ता, देवीदीन सिंह, राकेश पांडेय आदि मौजूद थे।




पंचायत में बिजली कटौती पर चर्चा

No comments:

Post a Comment